ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार ने तोड़ी थी ‘इंडियन रेसलिंग फ्रटर्निटी’ की एक बहुत बड़ी धारणा

By   - 18/11/2020

रेसलिंग में बहुत से लोगो की ऐसी धारणा है। जब पहलवान की शादी हो जाती है तो उनके बाद उनके खेल की परफॉरमेंस पर इसका सीधा असर पड़ता है। वो शादी के बाद मेडल नहीं जीत पाते और उनका फोकस भी चला जाता है। लेकिन इस धारणा को सबसे पहले दो बार के ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार ने तोडा, साल 2008 बीजिंग में शादी से पहले सुशील ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था और शादी के बाद लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल।

अब यह सवाल देश की सबसे बड़ी ओलंपिक होप और वर्ल्ड मेडलिस्ट बजरंग पूनिया के सामने आया है। बजरंग 25 नवंबर को संगीता फोगट के साथ शादी के बंधन में बंध जाएंगे और इसके बाद उन्हें अगले साल होने वाला ओलंपिक खेलना है। इस सवाल का जवाब बजरंग ने सुशील पहलवान का उदाहरण देते हुए बताया यह सोच ठीक नहीं की शादी के बाद पहलवान प्रतिस्पर्धा खो देते है

“यह बिल्कुल भी सही सोच नहीं है। अगर आपको याद हो तो सुशील पहलवान का दूसरा ओलंपिक मेडल शादी के बाद आया था। सुशील पहलवान का पहला ओलंपिक पदक कांस्य था। उन्होंने शादी के बाद लंदन में रजत जीता, तो यह डाउनफॉल कहां था? यह बेहतर है, है ना? इसलिए यह सोचना गलत है कि पहलवान शादी के बाद अपनी प्रतिस्पर्धा खो देते हैं” बजरंग।

बजरंग बहुत खुश है उन्हें एक जीवन साथी मिल रहा है और उनका मानना है उनको नए साथी के साथ बेहतर भाग्य मिलेगा।

“मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मुझे जीवन साथी मिल रहा है। हमारे परिवारों में एक कहावत है कि ‘एक नए साथी के साथ आपको बेहतर भाग्य मिलेगा’! और अगर ऐसा है, तो मैं और पदक जीतने की उम्मीद कर रहा हूं”।

इसी तरह वर्ल्ड मेडलिस्ट विनेश फोगट भी अब शादी-शुदा उनकी शादी साल 2018 में एशियाई गेम्स में मेडल जीतने के बाद हुई थी। उसके बाद विनेश और बेहतर पहलवान बनी है और उन्होंने अपने करियर का अभी तक का सबसे बड़ा मेडल ‘वर्ल्ड मेडल’ जीता और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई भी किया।

विनेश ओलंपिक मेडल जीतने की दावेदार भी है। उनकी फॉर्म लगातार बेहतर होती जा रही है और उन्होंने हाल ही में हुई एशियाई चैंपियनशिप में भी मेडल जीता। इतना ही नहीं उनकी अच्छी परफॉरमेंस के लिए उन्हें सरकार द्वारा खेल रत्न अवार्ड ने नवाजा गया। तो शादी के बाद कहा विनेश की परफॉरमेंस पर असर पड़ा।

You May Also Like:

बजरंग पूनिया ने की अपनी रेसप्शन सेरेमनी कैंसिल, जानिए क्या है वजह
देखिए बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट की शादी के 5 ख़ास फोटो
नरसिंह यादव खेलने जाएंगे वर्ल्ड कप, 4 साल के बैन के बाद होगा पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट
पहलवान बजरंग की हुईं संगीता फोगाट से शादी, दोस्त जितेंदर ने भैया-भाभी के लिए लिखा ख़ास पोस्ट
देखिए बजरंग पूनिया की शादी की पहली तस्वीरें
संगीता फोगाट की मेहँदी रस्म, देखिए गीता, बबीता और संगीता की खूबसूरत मेहँदी
बजरंग-संगीता की शादी: जानिए घुड़चढ़ी का टाइम और बारात कितने बजे पहुँचेगी गांव बलाली
Indian wrestlers apprehensive about participating at Individual World Cup
बजरंग-संगीता की शादी: देखिए संगीता की हल्दी सेरेमनी, गीता-बबीता ने की रस्म पूरी
More woes for UWW, Georgia withdraws from Individual World Cup

Leave a Comment