Asian Wrestling Olympic Qualifiers: क्या ये 6 पहलवान रचेंगे इतिहास, क्या भारत को दिला पाएंगे पहला ग्रीको रोमन ओलंपिक कोटा

By   - 09/04/2021

Asian Wrestling Olympic Qualifiers:  6 भारतीय पहलवान कर रहे हैं इतिहास का पीछा काजिकस्तान में

भार वर्ग

पुरुष-60 किग्रा

वर्ल्ड चैंपियनशिप में चार एशियन के क्वालिफाई होने से एशियन रेसलिंग ओलंपिक क्वालिफायर में पहुंचने की राहें थोड़ा आसाना हो सकती हैं लेकिन भारत के ज्ञानेंद्र सिंह का ओलंपिक क्वालिफायर में जगह बनाने का मौका उनके ड्रा पर निर्भर करेगा. ज्ञानेंद्र सिंह के लिए ये मुश्किल भरा होने वाले है क्योंकि इस प्रतिस्पर्धा में उनके सामने 2020 एशियन सिल्वर मेडलिस्ट और 2018 वर्ल्ड सिल्वर मेडलिस्ट झोलामैन शरशेबेकाउ से होगा. इन दोनों का मुकाबला सेमीफाइनल में हो सकता है. वहीं ज्ञानेंद्र को टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाने के लिए कुछ बड़ा उलटफेर करना होगा.

पुरुष-67 किग्रा

2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में कोई भी एशियन रेसलर के क्वालीफाई नहीं करने से भारत के 2020 एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता आशु के लिए मुश्किलें हो सकती हैं. हालांकि वो थोड़ा भाग्यशाली हैं क्यों दो सबसे घातक रेसलर तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन दक्षिण कोरिया के रयू हान सु और पूर्व वर्ल्ड ब्रोन्ज मेडलिस्ट काजिकस्तान के मेरजहान शेरमोखानबत ड्रा के दूसरे हाफ में हैं. आशु को 2019 एशियन चैंपियन मोहम्मद रेजा गेरई को टोक्यो ओलंपिक में जगह पक्की करने के लिए सेमीफाइनल में हराना पड़ सकता है.

पुरुष-77 किग्रा

गुरप्रीत सिंह ने पिछले साल रोम रैंकिंग सीरीज जीती थी लेकिन ये टूर्नामेंट उनका आखिरी इंटरनेशनल इवेंट रहा था. चोट की वजह से उन्होंने एशियन चैंपियनशिप के साथ-साथ पिछले महीने
रोम रैंकिंग सीरीज में भी हिस्सा नहीं लिया था. उनके लिए अलमाटी में मुकाबला जीतना आसान नहीं होने वाला है. क्योंकि पहले राउंड में उनका मुकाबला दो बार के ओलंपिक मेडलिस्ट हिवान वू किम से होगा.

पुरुष-87 किग्रा

27 साल में पहली बार सुनील कुमार भारत के पहले ग्रीको रोमन रेसलर बने थे जिन्होंने 2020 में एशियन टाइटल जीता था. इसलिए उनसे काफी उम्मीदें होगी. हालांकि ये जीत उन्हें तीन बार के एशियन चैंपियन और 2017 वर्ल्ड ब्रॉन्ज मेडलिस्ट इरान के होसेन नौरी के गैरमौजूदगी में मिली थी. इस बार रजत पदक भी अगर मिलता है तो अच्छा रहेगा. सुनील भाग्यशाली हैं कि इरान का ये पहलवान उनके ड्रा में नहीं है.

पुरुष-97 किग्रा

2016 ओलंपियन हरदीप सिंह को हराकर एशियन क्वालीफायर्स में अपनी जगह पक्की करने वाले रवि कुमार के लिए ओलंपिक में पहुंचने की राहें आसान नहीं होने वाली हैं. उनका पहला राउंड 2019 एशियन चैंपियन युजुर डुहुजुपबेकोव से होगा. उनका मुकाबला दक्षिण कोरिय के 2020 एशियन सिल्वर मेडलिस्ट सी-योल ली से हो सकता है.

पुरुष-130 किग्रा

वर्ल्ड चैपियनशिप में सिर्फ एक एशियन के क्वालीफाई होने से भारत के नवीन कुमार के लिए एशियन क्वालीफायर्स शायद बहुत मुश्किल होने वाला होगा.

Asian Wrestling Olympic Qualifiers को लाइव देखने के लिए आप Sony Liv, Wrestlingtv.in

Leave a Comment