Asian Wrestling Olympic Qualifiers: भारत के ग्रीको पहलवान क्वालीफिकेशन से चूके, टोक्यो के लिए अब बस आखिरी मौका

By   - 09/04/2021

Asian Wrestling Olympic Qualifiers: देश के शीर्ष ग्रीको पहलवान सुनील कुमार से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह शुक्रवार को यहां एशियाई क्वालीफायर के सेमीफाइनल में हारकर अन्य चार भारतीयों के साथ तोक्यो ओलंपिक के लिये कट हासिल नहीं कर पाये।
इस प्रतियोगिता में केवल फाइनल में पहुंचने वाले पहलवान को ही तोक्यो ओलंपिक का कोटा मिलता और पांचों भारतीय अंतिम चार चरण में हारकर टूर्नामेंट के शुरूआती दिन ही यह मौका चूक गये।

एशियाई चैम्पियन सुनील ने 87 किग्रा वजन वर्ग में किर्गिस्तान के सुखरोब अब्दुल्खाएव पर 7-0 से जीत हासिल कर अभियान शुरू किया लेकिन सेमीफाइनल में स्थानीय खिलाड़ी नूरसुल्तान तुर्सनोव से 5-9 से हार गये।

भारत का कोई भी ग्रीको रोमन पहलवान 2020 तोक्यो ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई नहीं कर सका है लेकिन तीन फ्रीस्टाइल पहलवान (पुरूष) बजरंग पूनिया (65 किग्रा), रवि दहिया (57 किग्रा) और दीपक पूनिया (86 किग्रा) विश्व चैम्पियनशिप के जरिये कट हासिल कर चुके हैं।

विनेश फोगाट एकमात्र भारतीय महिला पहलवान हैं जिन्होंने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया है।

ज्ञानेंद्र (60 किग्रा), आशू (67 किग्रा), गुरप्रीत सिंह (77 किग्रा) और नवीन (130 किग्रा) अपने अपने सेमीफाइनल हार गये लेकिन अब ये कांस्य पदक के लिये भिड़ेंगे। कांस्य पदक के लिये ज्ञानेंद्र का सामना कोरिया के हांजाए चुंग से, आशू का सामना ताजिकिस्तान के शेरोज ओचिलोव और गुरप्रीत का सामना फलस्तीन के राबी केए खलील से होगा।

रवि (97 किग्रा) क्वार्टरफाइनल में हार गये लेकिन कांस्य पदक के प्ले ऑफ में पहुंच गये जहां उनका सामना कोरिया के सियोल ली से होगा।

महिलाओं की स्पर्धायें शनिवार को जबकि पुरूष फ्रीस्टाइल स्पर्धायें रविवार को होंगी।

Leave a Comment