Happy Birthday Pawan Saroha: गीता फोगट ने अपने पति पवन का बर्थडे किया ख़ास अंदाज में सेलिब्रेट: देखें तस्वीरें

By   - 16/10/2020

कामनवेल्थ गेम्स मेडलिस्ट पवन कुमार सरोहा आज अपना 27वा बर्थडे मन रहे है। उनकी वाइफ दंगल गर्ल ने अपने इंस्टाग्राम पर बर्थडे सेलिब्रेशन कुछ तस्वीरें शेयर की और लिखा “हैप्पी बर्थडे टू द लव की लाइफ ऑफ माई लाइफ, मैं आपको अपने आप को धन्य महसूस करता हूं के आप मेरे हो। जन्मदिन की शुभकामनाएँ” – गीता।


आइए जानते है पवन की रेसलिंग की शुरुआत कैसे हुए और वो अपने आप को फिट रखने के लिए कितनी कसरत करते है।

रेसलिंग की शुरुआत
11 वर्ष की आयु से कुश्ती में अपनी किस्मत आज़माने वाले पवन ने महज 25 की आयु में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुई कुल 28 प्रतियोगिताओं में 30 पदक अपने नाम किये हैं। साल 2014 में स्कॉटलैंड स्थित ग्लासगो में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में 86 किलोग्राम की कैटेगरी में हुई रेसलिंग प्रतियोगिता में महज 18 वर्ष की आयु में कांस्य पदक जीतने वाले पवन ने अपने इरादे जता दिए थे कि वो लंबी रेस के खिलाड़ी हैं।

 

View this post on Instagram

 

Happy birthday @pawankumar_saroha86 palwan ji 🎂🎉🥳

A post shared by Dushyant Phogat (@dushyantphogat80) on

कमाल की फिटनेस
पवन की कमाल की फिटनेस रेसलिंग के अखाड़े में विरोधियों को चारों खाने चित्त कर देती है। अपने दांव-पेंच से अच्छे-अच्छे पहलवानों को छठी का दूध याद दिलाने वाले पहलवान पवन का खेल कौशल काबिलेतारीफ है। बेहद साधारण परिवार से आने वाले पवन का बचपन का ज्यादातर समय उनकी मौसी के साथ गुजरा। कसे हुए शरीर के धनी पवन बचपन में खाने पीने के बेहद शौकीन थे।

 

View this post on Instagram

 

Happy Birthday To a beautiful person inside and out! Enjoy your Day! 🎂🥳🎊🍾🎉❤️ @pawankumar_saroha86

A post shared by Ritu Phogat 🦁 (@rituphogat48) on

मेहनत से मिलती है शोहरत
हरियाणा के सोनीपत स्थित राठधाना गांव के पहलवान पवन के खेलने के अनोखे अंदाज़ ने उन्हें देश भर में पहचान दिलाई है। उनका मानना है कि हर दो मिनट की शोहरत के पीछे 8 घंटे की कड़ी मेहनत होती है। आज उन्होंने रेसलिंग में जो कुछ भी हासिल किया है उसके पीछे उनकी अपनी कड़ी मेहनत और लगन है। इस बात से नकारा नहीं जा सकता कि किसी भी इंसान को सफल बनाने में इनका बहुत बड़ा हाथ होता है।

 

View this post on Instagram

 

Happy Birthday To a beautiful person inside and out! Enjoy your Day! 🎂🥳🎊🍾🎉❤️ @pawankumar_saroha86

A post shared by Ritu Phogat 🦁 (@rituphogat48) on

सही डाइट करते है फॉलो
पवन अपने आपको फिट रखने के लिए घंटों प्रैक्टिस करते हैं। वो इस बात से भलीभांति वाक़िफ़ है कि उनकी फिटनेस ही उन्हें जीत का स्वाद चखा सकती है। इसके लिए वो सही डाइट को फॉलो करते हैं।

5 बार के नेशनल चैंपियन
पवन सरोहा को रेसलिंग की दुनिया लोग पवन कुमार के नाम से भी जानते हैं। पवन कुमार सरोहा 86 किलो में भारत के लिए खेलते है। दो बार के राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप और 5 बार के नेशनल चैंपियनशिप विजेता है। टोक्यो ओलिंपिक स्थगित होने से वो वापसी के लिए तैयार है। जिसके लिए वो पुरजोर मेहनत कर रहे है ।

सोशल मीडिया पर रहते है काफी एक्टिव
पवन को रेसलिंग के अलावा गाने और डांस का भी शौक है वो सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहते हैं। आए दिन अपनी दिलकश तस्वीरें भी पोस्ट करते हैं। जिसमे कभी वो अखाड़े में जोर करते दिखते है कभी हरियाणवी गांव पर डांस करते।

Leave a Comment