पवन सरोहा का छोटा भाई बादाम रगड़ा बनाने वाली वीडियो पर हुआ ट्रोल, गीता फोगाट ने दिया मुहतोड़ जवाब

By   - 21/05/2020

बॉलीवुड फ‍िल्‍म ‘दंगल’ से देश ही नहीं, दुन‍ियाभर में चर्चा हास‍िल करने वाली मह‍िला रेसर गीता फोगाट इन दिनों अपना ज़्यादातर टाइम अपने 5 महीने के बेटे अर्जुन के साथ बिताती है राष्ट्रमंडल खेलों-2010 में भारत को महिला वर्ग में कुश्ती में पहला गोल्‍ड दिलाने वाली गीता अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमे एक साल लड़का बादाम रगड़ा बनता हुआ दिख रहा है जो की पहलवानों का देसी रिकवरी ड्रिंक होता है। और ज़्यादातर पहलवान अपने वर्कआउट के बाद इसको खुद ही बनाते है।

इस वीडियो को देख कर एक इंस्टाग्राम यूज़र ने लिखा, ‘ये तो बच्चा है चाइल्ड लेबर है क्या आपके पास’

इस कमेंट का जवाब देते हुए गीता फोगट ने रिप्लाई किया, ‘मैडम जी हमारे यहाँ तो 10 – 12 साल की उम्र से ही छोटे बच्चे पहलवान ये बादाम बनाना सिख लेते है पर यह आपके समाज नहीं आयेगा और ये मज़दूर नहीं हमारे घर का छोटा पहलवान है’।

कामनवेल्थ गेम्स मेडलिस्ट गीता फोगट के पति पवन सरोहा ने बताया यह लड़का उनके मामा का लड़का है जो की उनके साथ उनके घर पर पहलवानी के गुर सिख सिख रहा है।

जानिये कैसा रहा विनेश फोगट का 11 साल का अंतरराष्ट्रीय करियर

“यह हमारे मामा जी लड़का है जो की हमारे यहाँ प्रैक्टिस करता है मेरे साथ, अभी सिर्फ 2 साल इसको पहलवानी करते हुए और यह अपने प्रैक्टिस के बाद अपना रिकवरी ड्रिंक बना रहा था जो की हर एक पहलवान अपने लिए बनता है ” पवन ने रेसलिंगटीवी को बताया।

31 वर्षीय गीता कॉमनवेल्थ गेम्स (2010) में भारत के लिए स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला पहलवान हैं। दो साल बाद वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। कुश्ती में उनकी उपलब्धियों ने महिला कुश्ती को आगे बढ़ाया और लोगो की सोच बदली , विशेष कर हरियाणा में जहां लड़कियों को घर से बहार निकलने की इजाज़त नहीं थी ।

पवन कुमार ने रेसलिंगटीवी को बताया, उनकी पत्नी और भारतीय पहलवान गीता फोगट टोक्यो ओलंपिक के लिए मैट पर वापसी करेंगी। उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी ने फिर से प्रशिक्षण शुरू कर दिया है और ओलंपिक में अपनी दावेदारी के लिए तैयार हो रही हैं। “हाँ, उन्होंने हल्का प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। वह योगा भी करती है। गीता टोक्यो खेलों के लिए प्रयास करेगी, ”।

दो बार के एशियाई चैंपियनशिप पदक विजेता ने पहले भी वापसी की इच्छा व्यक्त की थी। “मैं वापसी करना चाहती हूँ। मैं योगा कर रही हूं और इस स्तर पर जो भी फिटनेस प्रशिक्षण संभव है। मैं यह देखूंगी कि मेरे बच्चे के जन्म के बाद, मैं कुश्ती में वापस आने के लिए कितनी तैयार हू ”

अभी के लिए, हर किसी की तरह, वह अपने घर में प्रैक्टिस कर रही है। उनके पति पवन ने घर के पीछे एक अखाड़ा बनाया है जहाँ दोनों ट्रेन करते है ।

Wrestling (Kushti) fans can catch Live Streaming, Highlights, News, Videos, Photos, Results and Rankings on WrestlingTV

Leave a Comment