पूजा ढांडा मिस कर रही है अपने रेसलिंग के पुराने दिन, शेयर की एक बेहतरीन पुरानी तस्वीर

By   - 04/07/2020

कोरोनावायरस की वजह से सभी रेसलिंग इवेंट्स बंद है और लास्ट रेसलिंग इवेंट को हुए 4 महीने हो चुके है। वर्ल्ड मेडलिस्ट पूजा ढांडा ने अपना लास्ट रेसलिंग इवेंट एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप 2020 फ़रवरी के महीने में खेला था। जब से लॉकडाउन हुआ ढांडा हिसार में अपने घर पर रोज़ सुबह शाम की प्रैक्टिस कर रही है। जिसमे वो ट्रेनिंग के साथ इनदिनों योगा को भी टाइम दे पा रही है। लेकिन जो चीज वो सबसे ज्यादा मिस कर रहे है वो है रेसलिंग।

पूजा ने अपने पुराने रेसलिंग के दिनों को मिस करते हुए 2018 कामनवेल्थ गेम्स की विमेंस टीम की एक फोटो शेयर की जिसमे विनेश फोगट, साक्षी मालिक, बबिता फोगट, दिव्या काकरान, किरन और खुद पूजा ढांडा है। यह पिक्चर 2018 कामनवेल्थ गेम्स से पहले की है जब टीम गेम्स की तैयारियों में जुटी थी। पूजा ने बताया टीम का एक ही लक्ष्य था मैडल जीतना। कनाडा और नाइजीरिया रेसलिंग टीम की ख़िलाफ़ खास तैयारी कर रहे थे।

“उस टाइम सब कामनवेल्थ गेम्स पर फोकस कर रहे थे। हम टीम के तौर पर काम कर रहे थे हमारा लक्ष्य सिर्फ मैडल जीतना था। हमने खास तौर पर कनाडा और नाइजीरिया रेसलिंग टीम के ख़िलाफ़ तैयारी की थी” वर्ल्ड मेडलिस्ट पूजा ढांडा ने रेसलिंगटीवी को बताया।

2018 कामनवेल्थ गेम्स गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में हुए जिसमे भारत की फ्रीस्टाइल मेंस और विमेंस टीम के 12 लोगो की रेसलिंग टीम गयी थी। सभी ने शानदार प्रदर्शन किया और इंडिया की हिस्ट्री में पहली बार सभी ने देश के लिए मैडल जीता। जिसमे 5 गोल्ड, 3 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे ।

“सभी ने मैडल जीता था और इंडिया की हिस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ के सभी ने मैडल जीता था। यह हम सभी के एक ऐतिहासिक पल था” पूजा ने बताया।

मैडल टैली
गोल्ड मैडल
50 किलो – विनेश फोगट
57 किलो – राहुल अवारे
65 किलो – बजरंग पुनिया
74 किलो – सुशील कुमार
125 किलो – सुमित कुमार

सिल्वर मैडल
53 किलो – बबिता फोगट
57 किलो – पूजा ढांडा
97 किलो – मौसम खत्री

ब्रोंज मैडल
62 किलो – साक्षी मालिक
68 किलो – दिव्या काकरान
76 किलो – किरन बिश्नोई
86 किलो – सोमवीर

पूजा 57 किलोग्राम भार वर्ग में खेलती हैं और उन्हे ओलंपिक के लिए भारतीय टीम में अपनी वापसी की पूरी उम्मीद हैं। उनकी सबसे बड़ी चुनौती एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता सरिता मोर और युवा, होनहार पहलवान अंशु मालिक होंगी।

Leave a Comment