Sangeeta Phogat Great Comeback: ‘वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक की दावेदार हूं’, बताया कहां है अगला निशाना

By   - 01/09/2021

नई दिल्ली : चार साल बाद वापसी करने वाली संगीता फोगाट की कहानी खिलाड़ियों के जज्बे का जीता जागता  उदाहरण है। दिल्ली में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए ट्रायल के दौरान संगीता ने फाइनल में मनीषा को हराकर 62 किलो भारवर्ग में नोर्वे का टिकट कटा लिया है। Sangeeta Phogat, World Championship, World Wrestling Championship, Bajrang punia, wwc 2021

किसी भी खिलाड़ी के करियर में सबसे मुश्किल समय चोट के दौरान का होता है। चोट के दौरान हर खिलाड़ी के मन में इस बात की शंका रहती है कि क्या वो फिर से मैदान पर वापसी कर पाएगा या नहीं, लेकिन खिलाड़ियों में एक जज्बा होता है हार न मानने का और उसी का जीता जागता उदाहरण है संगीता फोगाट।

संगीता फोगट और उनकी बहनों का अभी तक का सफर अविश्वसनीय रहा है। सभी बहनों गीता फोगट, बबीता फोगट, प्रियंका फोगट, रितु फोगट, विनेश फोगट और संगीता फोगट की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलताएं किसी से छिपी नहीं है। इन छह बहनों ने देश की हजारों लड़कियों के लिए वो रास्ते खोले हैं जिन्हें खुलने में पता नहीं और कितने साल लग जाते।

बजरंग पूनिया से की शादी

संगीता अपनी छह बहनों में सबसे छोटी हैं। 25 नंवबर 2020 को विनेश ने बजरंग पूनिया से शादी की थी। अपनी बहनें गीता और  बबीता  की तरह इन्होंने भी अपनी शादी में सात की जगह आठ फेरे लिए थे। आंठवां फेरा ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान को और मजबूती देने  के लिए था। बजरंग पूनिया ने हाल ही टोकयो  ओलंपिक में देश के लिए ब्रान्ज मेडल जीता है।

Sangeeta Phogat, World Championship, World Wrestling Championship, Bajrang punia, wwc 2021

दोनों घुटनों की हो चुकी है सर्जरी

कई सालों के बाद मैट पर वापसी करने वाली संगीता  फोगाट के दोनों घुटनों  की सर्जरी हो चुकी है। साल 2018 में उनके दाएं घुटने की सर्जरी हुई थी और वर्ल्ड चैंपियनशिप से हाथ धोना  पड़ा। इसके बाद अगले ही साल बाएं घुटने की सर्जरी से गुजरना पड़ा और एशियन चैंपियनशिप के ट्रायल छूट गए थे।  दिल्ली हुए इन ट्रायल के दौरान wrestling tv से बात करते हुए भी संगीता ने कहा कि चोट से उबर कर वापसी करना ही खिलाड़ी के लिए सबसे मुश्किल समय होता है। उन्होंने कहा लेकिन घर वालों और दोस्तों की स्पोर्ट के दम में मैं वापसी करने में कामयाब  रही हूं।

बजरंग बने कोच, तो जोश में दिखीं

संगीता फोगाट दिल्ली में हुए ट्रायल में अलग ही जोश में दिखाई दीं। उनके पति और ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया जब कॉर्नर पर हों तो आत्मविश्वास अपने आप बढ़ जाता है ऐसा उन्होंने ट्रायल के बाद wrestling tv से बातचीत के दौरान कहा। संगीता ने बताया कि बजरंग उनके लिए एक मोरल सपोर्ट की तरह काम करते हैं।

‘वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल की दावेदार हूं”

संगीता ने ट्रायल के बाद कहा कि वो वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल की दावेदार है क्योंकि उन्होंने अमेरिका में  कई महीनों तक काफी तैयारी की है और बजरंग ने भी उनकी काफी मदद की है। उन्होंने कहा कि उनके पिता महावीर फोगाट उनकी तैयारी करवा रहे हैं और बजरंग मानसिक रूप से उन्हें  तैयार करते रहते हैं।

एशियन गेम्स और कॉम्नवेल्थ हैं रडार पर

संगीता ने कहा न सिर्फ ये वर्ल्ड चैंपियनशिप बल्कि अगले साल होने वाले एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स भी उनके रडार पर हैं। बजरंग ने कहा कि ‘हम सच में तो संगीता के घुटने को टेस्ट करना चाह रहे थे,मैंने संगीता को कहा था कि वे अपनी पूरी ताकत के साथ मैट पर उतरे और भगवान ने हमारा साथ दिया’।

Sangeeta Phogat, World Championship, World Wrestling Championship, Bajrang punia, wwc 2021

You May Also Like:

लंदन ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट पहलवान डोपिंग के चलते 4 साल के लिए बैन
U-23 सीनियर नेशनल चैंपियनशिप: हुआ तारीखों का एलान, जानिए कहां होगी आयोजित
सीनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप के लिए तारीखों का ऐलान, जानिए क्या रहेगा पूरा शेड्यूल
Vinesh Phogat के हाथ की सर्जरी देख क्या बोलीं बहन गीता फोगाट ?
World Wrestling Championship: ओलंपिक के बाद देखिए खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग, रवि दहिया पहुंचे नंबर ...
World Wrestling Championship: तस्वीरों में देखिए कैसा है Oslo, Norway
World Wrestling Championship : क्या कोई दोहरा पाएगा सुशील कुमार जैसा प्रदर्शन, देखिए वर्ल्ड चैंपियनश...
इस खिलाड़ी पर सबकी नजरें, Junior World Championship में मचाया धमाल, अब सीनियर चैंपियनशिप की बारी, पढ...
WORLD WRESTLING CHAMPIONSHIP 2021: इन पांच जूनियर खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें
इन दिग्गज खिलाड़ियों को दिल्ली ट्रायल्स में मिली हार, युवा खिलाड़ियों के सामने टेके घुटने, उठने लगे...

Leave a Comment