भारतीय रेसलिंग के मक्का छत्रसाल में शुरू हुए डमीज के साथ प्रैक्टिस, रवि दहिया सिख रहे है नई तकनीक

By   - 29/06/2020

छत्रसाल स्टेडियम में नए कोच जयवीर दहिया के साथ रवि दहिया और सुशील कुमार सहित ओर पहलवानों ने मैट ट्रेनिंग फिर से शुरू कर दी है। अभी कुछ 15-20 पहलवान हैं जो भारतीय रेसलिंग के मक्का में ट्रेनिंग कर रहे हैं। हालांकि, अभी स्पैरिंग पार्टनर के साथ प्रैक्टिस की अनुमति नहीं है और इसलिए डमी के साथ ही मैट पर पहलवान अपनी तकनीकों पर काम कर रहे है ।

रेसलिंगटीवी के साथ बातचीत में 57 किलो ग्राम वर्ग में इंडिया को ओलंपिक कोटा दिलाने वाले पहलवान रवि दहिया अभी छत्रसाल में डमीज के साथ ट्रेनिंग कर रहे है साथ ही नई तकनीक उनके साथ प्रैक्टिस करते है। “ट्रेनिंग अभी रेसलिंग डमीज़ के साथ चल रही है और हम डमीज के साथ ही नई-नई तकनीकों को प्रैक्टिस कर रहे है। यह सारी प्रैक्टिस हम भारतीय खेल प्राधिकरण के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रैक्टिस कर रहे है”।

Also Read: Wrestling News: मिलिए भारत के पहले अर्जुन अवार्डी और पहले वर्ल्ड मेडलिस्ट पहलवान से

छत्रसाल स्टेडियम में नए कोच जयवीर अभी रोज़ नहीं आ रहे लेकिन जब भी वो आते है हम उनके साथ अपनी तकनीकों पर काम करते है। “कोच अभी रोज़ नहीं आ रहे है लेकिन जब भी वो हमारे साथ होते है हम उनके साथ रेसलिंग की तकनीकों पर काम करते है”।

डबल ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार भी रवि को उनकी कमियों से उभरने में मदद करते है वो प्रैक्टिस सेशन के दौरान सुशील के साथ लेग डिफेंस को दुरुस्त करने के लिए मेहनत करते है। “पहलवान जी ट्रेनिंग के टाइम साथ होते है मैं उनसे लेग डिफेंस को ठीक करने के लिए पूछता रहता हूँ और साथ में हम उसको ठीक करने के लिए प्रैक्टिस भी करते है” दहिया।

रवि दहिया को इस पूरे लॉकडाउन में भले ही स्पैरिंग पार्टनर ना मिले हो लेकिन एक भी दिन ऐसा नहीं गया जिस दिन उन्होंने अपनी प्रैक्टिस को मिस किया हो। वो लगातार हर रोज़ ओलंपिक मैडल को जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते है और यह मेहनत रंग तब लाएंगे जब ओलंपिक में देश को रवि मैडल दिलाएंगे।

Wrestling (Kushti) fans can catch Live Streaming, Highlights, News, Videos, Photos, Results and Rankings on WrestlingTV

Leave a Comment