कॉमनवेल्थ गेम्स मेडलिस्ट बबीता फोगाट की ‘मोटिवेशनल क्लास’, युवा पहलवानों को दिए रेसलिंग टिप्स

By   - 10/07/2020

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने युवा पहलवानों के लिए ई-पाठशाला शुरू की है जिसका उद्देश्य उभरते पहलवानों को ऑनलाइन ट्रेनिंग की सुविधा प्रदान करना है। साई देश के आउट स्टेंडिंग पहलवानों को ई-पाठशाला में गेस्ट स्पीकर के रूप में इन्वाइट करती है ताकि युवा पहलवान उनके अनुभवों से कुछ सीख सकें ।

ट्रेनिंग सेशन में अर्जुन अवार्डी , राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता बबीता फोगाट गेस्ट स्पीकर के रूप में शामिल हुईं | वैसे तो, बबीता अब राजनीति में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता हैं, लेकिन यहां वह एक कुश्ती खिलाड़ी होने के साथ जुड़ी हुई थी। बबीता युवा पहलवानों को पूरे समय प्रोत्साहित करती रही | उन्होने कहा “खेलों में बच्चों की प्रगति में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वो पूरे भरोसे के साथ सहयोग करते है, लेकिन इसके बदले हमें स्वयं कड़ी मेहनत करनी होती है”।

इस दौरान बबीता ने बच्चों को कड़ी मेहनत का महत्व समझाते हुए बताया की “किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन में अपनी मंज़िल व लक्ष्य पाने के लिए संघर्ष का सहारा लेना ही पड़ता है”।

उन्होने ई-पाठशाला के अंत मे इंदौर के अर्जुन अवार्डी पहलवान कोच कृपाशंकर बिश्नोई और कुलदीप मलिक को भी धन्यवाद दिया और कहा कि “दोनों कोच के साथ लंबे समय तक नेशनल कैंप में ट्रेनिंग लेने का एक अच्छा अनुभव प्राप्त हुआ” । साथ ही उन्होंने कहा “प्रत्येक बच्चे को अपने कोचो की इज़्ज़त करनी चाहिए। क्योंकि गुरु शिष्यों के साथ जिस तरह स्नेह और ईमानदारी से कार्य करते हैं, उसी तरह शिष्यों को भी अपने कुश्ती खेल धर्म के अनुसार, उनका सम्मान करना चाहिए”।

Leave a Comment